भारतीय रेलवे: अच्छी खबर! रेलवे का बड़ा फैसला, अब जनरल टिकट से स्लीपर में करें सफर, नहीं देना होगा चार्ज!

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है, यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे कई तरह की सुविधाएं देता है। अब आप जनरल टिकट में स्लीपर कोच में सफर कर सकते हैं और खास बात यह है कि इसके लिए आपको एक भी अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

रेलवे बोर्ड ने सभी मंडलों के प्रशासन से कहा है कि जिन ट्रेनों के स्लीपर कोच 80 फीसदी से कम यात्रियों के साथ चल रहे हैं, उन सभी ट्रेनों का ब्योरा मांगा गया है. रेलवे उन सभी स्लीपर कोच को जनरल कोच में तब्दील करने पर विचार कर रहा है, ताकि यात्रियों को सफर में किसी तरह की दिक्कत न हो।

भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि देशभर में कड़ाके की ठंड को देखते हुए अब जनरल टिकट लेने वाले यात्री स्लीपर क्लास में भी सफर कर सकते हैं। रेलवे ने यह फैसला बुजुर्गों और गरीबों को ध्यान में रखते हुए लिया है। इससे इन लोगों को यात्रा करने में आसानी होगी।

जनरल डब्बा से यात्रा करने वालों की बढ़ती संख्या के कारण सर्दी का मौसम होने के कारण स्लीपर कोच में 80 फीसदी तक सीटें खाली रह जाती हैं. इसी को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है। वहीं, इसके अलावा जनरल टिकट से सफर करने वालों की संख्या काफी बढ़ रही है। इसी को देखते हुए रेलवे ने स्लीपर कोच को जनरल कोच का दर्जा देने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.