बिहार में नहीं लगेगा लॉकडाउन, नए दिशा-निर्देशों में पाबंदियां बढ़ाई गईं

बिहार के  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि फिलहाल लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है लेकिन पाबंदिया बढ़ाने जा रहे हैं। राज्य में अब नाइट कर्फ्यू को शाम छह बजे से ही लगाने तथा दुकानों को शाम चार बजे ही बंद करने का फैसला किया गया है।

बिहार में लॉकडाउन को लेकर लगाई जा रहीं अटकलों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विराम लगा दिया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है लेकिन पाबंदिया बढ़ाने जा रहे हैं। इसके तहत राज्य में अब नाइट कर्फ्यू को शाम छह बजे से ही लगाने तथा दुकानों को शाम चार बजे ही बंद करने का फैसला किया गया है।
फिर से लांकडाउन शंका मजदूर तबका को था ऐसा होने पर सबसे ज्यादा नुकसान पहुंच सकता था लेकिन सरकार के इस फैसले से उन लोगों को राहत मिली है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को संपन्न आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद गृह विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से देश के अनेक राज्य बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं और बिहार में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना पोजिटिव मामलों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। आदेश में कहा गया है प्रदेश में 29 अप्रैल से सभी दुकानें शाम छह बजे की बजाय दोपहर बाद चार बजे बन्द होंगी।

इसमें कहा गया है कि रात्रि कर्फ्यू शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक रहेगा। इसके अनुसार विवाह समारोह के लिए 50 व्यक्तियों की एवं अंतिम संस्कार के लिए 20 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा रहेगी। इसमें कहा गया है कि विवाह समारोह के लिए रात्रि कर्फ्यू 10 बजे से प्रभावी होगा और इन समारोहों में डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।

 2,340 total views,  6 views today