राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 20 जून को ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने का मिला मौका

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (RTET) या राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली राज्य स्तरीय परीक्षा है।

आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी, 2021 को बंद कर दी गई थी।
लेकिन उस वक्त आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को ईडब्ल्यूएस सरकार की घोषणा से पारित किया गया स्वर्ण आरक्षण के अभ्यार्थियों को अप्लाई करने का मौका नहीं दिया गया था अब फिर से पोर्टल खुली है उन ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए

के उन अभ्यार्थियों के अप्लाई करने के लिए फिर 20 जून से इसका एग्जाम लिया जाएगा आरटीईटी परीक्षा 2021 l 20 Jun 2021 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे, उन्हें आरटीईटी साक्षात्कार दौर के लिए बुलाया जाएगा।

योग्य उम्मीदवारों के लिए, आयोजित करने वाला निकाय एक प्रमाण पत्र जारी करेगा, जो जारी करने की तारीख से 3 साल के लिए वैध होगा। परीक्षा से संबंधित अद्यतन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाते हैं।

वर्ष डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन या ग्रेजुएशन के साथ-साथ आवेदन करने के लिए दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के अंतिम वर्ष में प्रवेश या उत्तीर्ण होना चाहिए।

उच्च प्राथमिक शिक्षक के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक पूरा करना आवश्यक है और 1-वर्षीय बी.एड. (विशेष शिक्षा) या आवेदन करने के लिए समकक्ष योग्यता।

RTET परीक्षा पैटर्न
RTET 2021 परीक्षा पैटर्न
RTET या RTET हर साल एक विशेष परीक्षा पैटर्न का अनुसरण करता है। RTET 2021 परीक्षा पैटर्न दो स्तरों में विभाजित है। जबकि स्तर I प्राथमिक शिक्षकों या कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षकों के लिए है, स्तर I उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए या कक्षा 6 से 8 के लिए है।

पैरामीटर RTET पेपर- I (लेवल I) RTET पेपर- II (लेवल II)
परीक्षा की अवधि 2.5 घंटे (150 मिनट) 2.5 घंटे (150 मिनट)
कुल प्रश्न 150 150
कुल अंक 150 150
परीक्षा मोड ऑफ़लाइन ऑफ़लाइन
विषयों की संख्या ५ ४
वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
सही उत्तर के लिए अंक स्कीम +1 सही उत्तर के लिए +1
नकारात्मक अंकन गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है
RTET सिलेबस
RTET 2021 सिलेबस
RTET पाठ्यक्रम को भी 2 स्तरों में विभाजित किया गया है। आरटीईटी परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए उम्मीदवारों को संपूर्ण आरटीईटी पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए:

 986 total views,  2 views today