RBI मे निकली हर राज्य के लिए बंपर बहाली,8 मार्च तक अप्लाई करे

Views: 34
5 0

नई दिल्ली:-आरबीआई ने अलग-अलग राज्यों में आरबीआई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के असिस्टेंट पद पर तैनाती के लिए अलग-अलग राज्यों के लिए राज्य मुताबिक वैकेंसी निकाली है।

इसका पे स्केल अलग-अलग रेंज में और एक्सपीरियंस होने के बाद पे स्केल में ग्रेड पे की बढ़ोतरी भी मिलेगी।

किस राज्य में है कितने वैकेंसी:

 

 

सिलेक्शन प्रक्रिया:

 

 

इन राज्यों के इन शहरों मे बनेगा टेस्ट सेंटर:

 

 

शैक्षिक योग्यता (01.02.2022 तक):
i) कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री (कुल मिलाकर अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए उत्तीर्ण कक्षा और पीसी पर वर्ड प्रोसेसिंग का ज्ञान।
ii) ) भूतपूर्व सैनिक श्रेणी (पूर्व सैनिकों के आश्रितों को छोड़कर) से संबंधित उम्मीदवार को या तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए या सशस्त्र बलों की मैट्रिक या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए और कम से कम 15 वर्ष की रक्षा करनी चाहिए सेवा।
iii) किसी विशेष भर्ती कार्यालय में पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को राज्य / भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले किसी भी राज्य की भाषा (यानी पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) में कुशल होना चाहिए।
नोट: (1) योग्यता उत्तीर्ण करने की तिथि विश्वविद्यालय/संस्थान द्वारा जारी अंक पत्र या अनंतिम प्रमाण पत्र पर प्रदर्शित होने की तिथि होगी। यदि किसी विशेष परीक्षा का परिणाम विश्वविद्यालय / संस्थान की वेबसाइट पर पोस्ट किया जाता है, तो विश्वविद्यालय के उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र / एक संस्थान में जिस तारीख को परिणाम वेबसाइट पर पोस्ट किया गया था, उसे तारीख के रूप में लिया जाएगा। गुजरने का।
(2) उम्मीदवार को स्नातक में प्राप्त प्रतिशत की गणना निकटतम आवेदन में करनी चाहिए। जहां ऑनलाइन/ओजीपीए में सीजीपीए दो दशमलव प्रदान किए जाते हैं, उन्हें प्रतिशत में परिवर्तित किया जाना चाहिए और ऑनलाइन में दर्शाया जाना चाहिए।
(3) पर्सेंटेज कैसे निकलेंगे: सभी विषयों में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों को सभी सेमेस्टर (वर्षों) / वर्ष (ओं) में विभाजित करके प्रतिशत अंक प्राप्त किए जाएंगे, सभी विषयों में सम्मान के बावजूद सभी विषयों में अधिकतम अंक प्राप्त किए जाएंगे। / वैकल्पिक / अतिरिक्त वैकल्पिक विषय, यदि कोई हो। यह उन विश्वविद्यालयों के लिए भी लागू होगा जहां कक्षा/ग्रेड का निर्धारण केवल ऑनर्स अंकों के आधार पर किया जाता है। इस प्रकार प्राप्त प्रतिशत के अंश को अनदेखा कर दिया जाएगा अर्थात 49.99% को 50% से कम माना जाएगा।

Website link to apply: www.rbi.org.in पर ही क्लिक करें।